Home राष्ट्रीय Credit Card के हैं कई फायदे, ऐसे बनाएं अपने क्रेडिट कार्ड को...

Credit Card के हैं कई फायदे, ऐसे बनाएं अपने क्रेडिट कार्ड को प्रॉफिट कार्ड

14

आजकल क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो क्रेडिट कार्ड को फिजूल खर्च मानते हैं और इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं. अगर आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो इसके अपने ढेर सारे फायदे हैं. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर आप कई सारे ऑफर्स और डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं.

आज हम आपको यहां बताएंगे कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का बेहतर इस्तेमाल कैसे करें और कैसे हम अपने क्रेडिट कार्ड को प्रॉफिट कार्ड कैसे बनाएं. आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग भविष्य में बचत कराने के साथ ही आपको लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के हैं कई फायदे
क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है यह कि जब भी आप इसके जरिए कोई खरीदारी करते हैं तो आपको खरीदारी और पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड मिलता है. इस पीरियड में बैंक की ओर से ब्याज नहीं वसूला जाता है. ये ग्रेस पीरियड 18 दिनों से लेकर 55 दिन तक का भी हो सकता है. ऐसे में अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई, तो आप क्रेडिट कार्ड के जरिए उस जरूरत को पूरा कर सकते हैं और ग्रेस पीरियड पूरा होने से पहले पैसे बिना ब्याज के बैंक को लौटा सकते हैं. इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना चाहिए.

आसानी से ले सकेंगे लोन
क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करके आप अपना क्रेडिट स्कोर तैयार कर सकते हैं. क्रेडिट स्कोर बेहतर रहने पर आपको लोन मिलने में आसानी होगी. क्रेडिट स्कोर बेहतर करने के लिए क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके अलावा क्रेडिट कार्डहोल्डर्स को अचानक जरूरत पड़ने पर प्री-अप्रूव्ड लोन भी आसानी से मिल जाता है.

EMI में चुका सकते हैं बिल
क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जो चीजें आप एकमुश्त कीमत देकर नहीं खरीद पा रहे हैं, उसे क्रेडिट कार्ड के जरिए आप आसानी से खरीद सकते हैं. फिर उसे आप EMI में चुका सकते हैं. बता दें कि EMI भी दो तरह की होती है. नो-कॉस्ट ईएमआई 3 से 9 महीने तक की होती है. इसमें आपसे ब्याज नहीं लिया जाता. दूसरी ब्याज के साथ EMI जो आमतौर पर एक साल से अधिक की होती है. इसमें थोड़ा ब्याज के साथ EMI की सुविधा मिलती है. इस तरह क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कर आप अपने क्रेडिट कार्ड को प्रॉफिट कार्ड में बदल सकते हैं.

 

Previous articleजम्मू-कश्मीरः सरकारी ठेके पाने वाली फर्मों में आतंकी लिंक, केंद्रीय एजेंसियों ने CPWD से मांगी सूची
Next articleNPS: घर बैठे खोल सकते हैं खाता, क्‍या है तरीका और कौन-से कागजातों की पड़ेगी जरूरत, जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here