Home राष्ट्रीय ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी खुलते ही...

ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी खुलते ही टूटे

19

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में सोमवार सुबह लगातार चौथे सत्र में गिरावट दिखी है. ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट और रुपये की रिकॉर्ड कमजोरी की वजह से निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी निगेटिव असर दिख रहा है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 573 अंक गिरकर 57,525 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 171 अंकों के नुकसान के साथ 17,156 के स्‍तर पर खुला और ट्रेडिंग शुरू किया. निवेशकों ने आज शुरुआत से ही बिकवाली जारी रखी और लगातार मुनाफावसूली से सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 613 अंक गिरकर 57,485 पर आ गया, जबकि निफ्टी 185 अंक टूटकर 17,142 पर पहुंच गया है.

एशियाई बाजार भी बुरी तरह टूटे
एशिया के ज्यादातर शेयर मार्केट आज नुकसान पर ही ट्रेड कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.92 फीसदी का नुकसान दिख रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 2.21 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग के शेयर बाजार में भी 1.18 फीसदी तो ताइवान के बाजार में 1.16 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी 2.30 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

डॉलर मजबूत, विदेशी निवेशक निकाल रहे पैसा
रुपये के मुकाबले डॉलर मजबूत होने और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड बढ़ने के चलते विदेशी निवेशक भारतीय मार्केट से पैसा निकाल रहे हैं. मौजूदा परिस्थितियों के चलते भारतीय बाजार में विदेशी निवेश घट रहा है. पिछले कारोबारी सप्ताह 19 सितंबर से 23 सितंबर की बात करें तो एफपीआई ने भारतीय शेयरों में निवेश से अधिक बिकवाली की. एनएसई पर उपलब्ध पिछले आंकड़ों के मुताबिक, 23 सितंबर को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 2,899.68 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 299.10 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

Previous articleअन्य बीमारियों के लिए इस्तेमाल होगें आरोग्य सेतु और CoWIN ऐप, घर बैठे मिलेगी OPD और वैक्सीनेशन जैसी सुविधा
Next articleनवरात्रि के पहले दिन सोना हुआ महंगा, चांदी की भी बढ़ी चमक, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here