Home अंतर्राष्ट्रीय क्वीन एलिजाबेथ II को दी गई अंतिम विदाई, पति प्रिंस फिलिप के...

क्वीन एलिजाबेथ II को दी गई अंतिम विदाई, पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाई गईं महारानी

14

क्वीन एलिजाबेथ II को सोमवार को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया. महारानी को पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया गया. इस दौरान ब्रिटिश शाही परिवार में सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी लॉर्ड चैम्बरलैन ने ‘राजदंड’ तोड़ने की रस्म पूरी की. शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी. ब्रिटेन की घरेलू गुप्तचर सेवा ‘एमआई5’ के पूर्व प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने ‘सफेद राजदंड’ को तोड़ने की रस्म पूरी की और इसे महारानी के ताबूत पर रख दिया. यह रस्म राजशाही के प्रति उनकी सेवाओं की समाप्ति का प्रतीक है.

70 साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था. वह 96 वर्ष की थीं.

महारानी के ताबूत को अंतिम संस्कार के लिए जुलूस की शक्ल में धीरे-धीरे विंडसर कैसल की ओर ले जाया गया, जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. इस कार्यक्रम में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनियाभर के करीब 500 नेता एवं शाही परिवार के लोग शामिल हुए हैं.

Previous articleनहीं रहे सबको हंसाने वाले कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, दिल्ली में कल होगा अंतिम संस्कार
Next articleछोटे बैंक एफडी पर दे रहे हैं ज्‍यादा ब्‍याज, जानिए कहां निवेश करने पर मिलेगा बेहतर रिटर्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here