Home राष्ट्रीय शेयर बाजार में बैंकिंग शेयरों के दम पर निवेशकों की बम-बम! जानिए...

शेयर बाजार में बैंकिंग शेयरों के दम पर निवेशकों की बम-बम! जानिए क्यों है इस सेक्टर में इतनी तेजी

16

दुनिया में अंधेरा हो और सिर्फ आपके घर में ही रोशनी हो तो आपका घर ही अंधेरी रात में जुगनू की तरह जगमगाएगा. ऐसा ही हाल इन दिनों भारतीय शेयर बाजार में बैंकिंग सेक्टर के शेयरों का है. दुनिया के सारे बाजार डर के मारे कांप रहे हैं, लेकिन भारत के बैंकों का इंडेक्स, निफ्टी बैंक, आज नया शिखर छूकर आया है. तेजी का आलम ये है कि इस साल जहां सेंसेक्स ने सिर्फ 3 फीसदी का रिटर्न दिया है तो वहीं निफ्टी बैंक 16 फीसदी दौड़ा है. अक्टूबर 2021 में निफ्टी बैंक ने 41,829 का हाई लगाया था, जिसे आज पूरे 222 ट्रेडिंग सत्रों के बाद दोबारा हासिल कर लिया.

ऐसा नहीं है कि सारे बैंकों ने निवेशकों को मालामाल किया है. जीत का ये टीका चुनिंदा शेयरों ने लगाया है. पिछले शिखर से इस शिखर तक फेडरल बैंक 30 फीसदी, ICICI बैंक 26 फीसदी, स्टेट बैंक 17 फीसदी, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 14 फीसदी का दमदार रिटर्न दिया है. इस दौरान HDFC बैंक में 10 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक में 6 फीसदी, कोटक महिंद्रा बैंक में 3 फीसदी का नुकसान हुआ है. इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक में निवेशकों को न फायदा और न ही नुकसान हुआ.

क्यों दौड़ रहे हैं बैंक?
सवाल पैदा होता है कि भारतीय बैंकों में ऐसा क्या है कि पूरा बाजार बैंकों के लिए दीवाना है. और दीवानगी भी ऐसी कि स्टेट बैंक, ICICI बैंक तो अपने शिखर पर कारोबार कर रहे हैं. दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में बैंकों की सेहत में जोरदार सुधार आया है. बाजार की सबसे बड़ी चिंता बैंकों के NPA को लेकर थी, जिससे अब बैंक करीब-करीब उबर गए हैं. CareEdge की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय बैंकों के NPA 6 साल में सबसे कम हैं. इसमें बड़ा योगदान सरकारी बैंकों का है. जैसे ही बैंकों की सेहत सुधरी वैसे ही खातों में ज्यादा नकदी दिखने लगी. अब स्थिति ऐसी है कि लगता है बैंक ज्यादा कर्ज दे पाएंगे, जिससे ग्रोथ की नई पारी की शुरुआत हो जाएगी.

दिग्गज निवेशकों की पहली पसंद
देश में बिग बुल के नाम से जाने वाले सबसे बड़े दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने CNBC-TV18 के साथ आखिरी इंटरव्यू में सरकारी बैंकों की खुलकर वकालत की थी. उनके मुताबिक, सरकारी बैंकों के दुख के दिन दूर हो गए हैं. राकेश झुनझुनवाला ने केनरा बैंक के खुद 65 लाख शेयर खरीदे. दिग्गज निवेशक मधु केला भी बैंकों पर बुलिश हैं और खुलकर स्टेट बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ICICI बैंक खरीदने की सलाह दे रहे हैं. मार्सेलस इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के फाउंडर सौरभ मुखर्जी के मुताबिक, बैंकों की तेजी आगे भी जारी रहेगी और वो खुद पिछले कई महीनों से ICICI बैंक खरीद रहे हैं. सौरभ के पोर्टफोलियो और फंड में HDFC बैंक पहले से मौजूद है. Avendus Alternate Strategiesके CEO एंड्रयू हॉलैंड के मुताबिक आगे भी बैंकों में तेज जारी रहेगी.

Previous articleभारत में रूस से कच्चे तेल का आयात बढ़ा, जुलाई में 18% फीसदी की वृद्धि
Next articleकश्मीर का मुद्दा उठाने वाले तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से पीएम मोदी की मुलाकात, जानें क्या हुई बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here