Home बीजापुर प्रगतिशील कृषक नारद मंडावी मछलीपालन से बना आत्मनिर्भर

प्रगतिशील कृषक नारद मंडावी मछलीपालन से बना आत्मनिर्भर

18

बीजापुर (वीएनएस)। बीजापुर जिले के विकासखंड बीजापुर अन्र्तगत ग्राम कुएनार के निवासी प्रगतिशील कृषक नारद मंडावी मछलीपालन का कार्य विगत 5 वर्षों से कर रहा है। कृषक नारद मंडावी ने बताया स्वयं की 0.5 हेक्टेयर भूमी मे से 0.2 हेक्टेयर में स्थित डबरी में विगत 5 वर्षों से मछलीपालन कार्य सक्रिय रूप से कर रहा हूं।
मछलीपालन विभाग की ओर से मंडावी को व्यवसाय के लिए उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया है और विभाग से संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत जाल, आइस बाक्स सिफेक्स व मछलीपालन व्यवसाय के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी गयी है। जिसके परिणाम स्वरूप नारद मंडावी केवल मछलीपालन से ही सालाना 3 लाख रुपए आय अर्जित कर रहा हैं।

प्रगतिशील कृषक होने के कारण व मछलीपालन में इनकी सक्रियता को देखते हुए विभाग की ओर से संचालित राज्य पोषित योजनान्तर्गत वर्ष 2021-22 में अन्य राज्यों में अपनायी जा रही है। मछलीपालन की नवीनतम तकनीकी के अध्ययन के लिए राज्य के बाहर भेजा जाएगा। कृषक नारद मंडावी वर्तमान में मछलीपालन के साथ-साथ मुर्गीपालन, बत्तख पालन व साग-सब्जी उत्पादन कर अतिरिक्त आय अर्जित कर रहा है। जिससे नारद के परिवार आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन चुका है।

Previous articleस्कूटनी में सही पाए गए सभी आवेदन 6 जनवरी को आबंटित होगा चुनाव चिन्ह
Next articleजन शिक्षण संस्थान में सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे किशोरी-महिलाओं को एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here