Home रायपुर आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह : स्वास्थ्य के सुदृढ़ीकरण के लिए लगेंगे...

आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह : स्वास्थ्य के सुदृढ़ीकरण के लिए लगेंगे स्वास्थ्य मेले

9 जनवरी तक प्रदेश के स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य मेले, होगी विभिन्न बीमारियों की जांच

20

रायपुर (वीएनएस)। प्रदेश के सभी जिलों के हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों और उप स्वास्थ्य केन्द्रों में 9 जनवरी तक स्वास्थ्य मेला लगाया जाएगा। यह मेले आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित होंगे।
इनमें उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुंह के कैंसर, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर समेत पांच प्रकार की बीमारियों की जांच एवं परामर्श, और एनसीडी पोर्टलों एवं अन्य माध्यमों से विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी तैयार की जाएगी। साथ ही टेली कंसल्टेशन (टेली परामर्श) के जरिए लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी एवं परामर्श प्रदान किया जाएगा।
संयुक्त संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. एस पामबोई ने बताया, “स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। संयुक्त सचिव भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले 3 जनवरी से 9 जनवरी तक “आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह” मनाने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य के सुदृढ़ीकरण के मद्देनजर प्रदेश में भी कई तरह की गतिविधियां संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सभी जिलों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिया गया है।“
इन मेलों में मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। साथ ही साथ स्वास्थ्य मेला लगेगा। इस दौरान वेलनेस गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी ताकि स्वस्थ मन और स्वस्थ तन की परिकल्पना साकार हो सके।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने सभी राज्यों को इस उपलक्ष्य में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। इसी के आलोक में प्रदेश भर के स्वास्थ्य केन्द्रों में भी स्वास्थ्य सुदृढ़ीकरण के मद्देनजर स्वास्थ्य मेले एवं प्रदर्शनी का आयोजन करने एवं विभिन्न बीमारियों की जांच और परामर्श के निर्देश दिए गए हैं।

Previous articleटीकाकरण को लेकर बच्चे रहे उत्साहित, 71 केंद्रों में उमड़ी किशोरों की भीड़
Next article15 से 18 वर्ष के नए लाभार्थी कोविन पोर्टल में पंजीकृत करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here