Home राष्ट्रीय ऑप्शन ट्रेडिंग करने वाले हो रहे बर्बाद! 10 में से 9 निवेशकों...

ऑप्शन ट्रेडिंग करने वाले हो रहे बर्बाद! 10 में से 9 निवेशकों को घाटा, मुनाफा छोड़िये मूलधन ही हुआ साफ

144

कोरोना काल में शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी थी लेकिन अब निवेशकों की यह तादाद कम होती दिख रही है. इसकी बड़ी वजह रही स्टॉक मार्केट में होने वाला नुकसान…पैसा गंवाने के बाद कई रिटेल इन्वेस्टर्स ने अपने हाथ खींच लिए हैं. मार्केट नियामक SEBI की एक रिपोर्ट से पता चला है कि फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग में निवेशकों ने किस तरह पैसा गंवाया है.

SEBI की रिपोर्ट के अनुसार, शेयर बाजार के फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट यानी वायदा कारोबार में करीब 90 फीसदी निवेशकों ने पैसा गंवाया है. हाई रिस्क, हाई रिवार्ड वाली इस ट्रेडिंग में पैसा तेजी से बनता है लेकिन उसके डूबने की संभावना भी ज्यादा होती है. F&O के जरिए कम पूंजी में बड़े ट्रेड लिए जा सकते हैं.
आंकड़ों की मानें तो 10 में से 9 निवेशक F&O ट्रेडिंग में नुकसान उठाते हैं. साल 2021-22 में प्रति निवेशक औसतन घाटा 1.1 लाख रुपये रहा. ये आंकड़े देश की टॉप ब्रोकरेज फर्म के साथ हुई स्टडी के बाद सामने आए हैं.
हैरानी की बात है कि इन आंकड़ों के बावजूद फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में लगातार निवेश बढ़ रहा है. मई में ऑप्शन ट्रेडिंग में रिकॉर्ड इन्वेस्टमेंट आया. बीते महीने निफ्टी और बैंक निफ्टी में कुल 5.65 अरब सौदे बने.
Previous articleसोना चला रिकॉर्ड हाई की तरफ, 15 महीने में 11 हजार रुपये हुआ महंगा, 10 ग्राम के भाव में आ जाए फ्रीज, कूलर, AC
Next articleहेल्थ एक्सपो में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री:टीएस सिंहदेव ने आधुनिक सुविधाएं वाली मशीनें देखीं, कहा- गढ़बो स्वस्थ छत्तीसगढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here