Home लेख-आलेख विशेष लेख : चिपुरपाल के प्रत्येक परिवार को मिला हेल्थ कार्ड

विशेष लेख : चिपुरपाल के प्रत्येक परिवार को मिला हेल्थ कार्ड

24
विशेष लेख : चिपुरपाल के प्रत्येक परिवार को मिला हेल्थ कार्ड
विशेष लेख : चिपुरपाल के प्रत्येक परिवार को मिला हेल्थ कार्ड

सरल, सुविधापूर्ण और निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा होगी उपलब्ध

सुकमा (वीएनएस)। प्रदेश के हर नागरिक तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाना शासन की प्राथमिकता है। गंभीर बीमारियों में गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए इलाज का खर्च वहन करना मुश्किल होता है, ऐसे में अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में शासन द्वारा कारगर कार्य किए जा रहे हैं।
उद्योग मंत्री कवासी लखमा के निर्देशन और कलेक्टर विनीत नन्दनवार के कुशल मार्गदर्शन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की तत्परता से छिन्दगढ़ ब्लॉक के ग्राम चिपुरपाल ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कीर्तिमान बनाया है। चिपुरपाल के प्रत्येक ग्रामीण को हेल्थ आई.डी.कार्ड प्रदाय होने से चिपुरपाल सुकमा जिले का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहाँ हर परिवार के पास हेल्थ कार्ड है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि ग्राम चिपुरपाल में कुल 414 परिवार, 2250 सदस्य निवासरत हैं। जिन्हें शत प्रतिशत हेल्थ कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। हेल्थ कार्ड के जरिए अब चिपुरपाल के ग्रामीण डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना सहित अन्य स्वास्थगत योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत शासकीय या निजी अस्पतालों में पात्रतानुसार निःशुल्क उपचार की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

कैंसर, हदय रोग, बच्चों के दिल की गंभीर बीमारी एवं अन्य जटिल रोगों के उपचार में निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा :
आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्राथमिकता और अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए एवं अन्य राशन कार्ड धारी परिवारों को 50 हजार तक की चिकित्सा सुविधा राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालय में प्रदान की जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत चिन्हित दुर्लभ बीमारियों के लिए राज्य के पात्र परिवारों को राज्य स्तर तथा प्रदेश के बाहर स्थित तथा योजनांतर्गत पंजीकृत सुपर स्पेशिलिटी एवं मल्टी स्पेशिलिटी चिकित्सालयों में अधिकतम 20 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।
उल्लेखनीय है कि हेल्थ कार्ड के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिकों को एक यूनिक नम्बर प्रदाय किया जाएगा। जो कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अन्तर्गत रजिस्टर्ड होगा जिसमें उनके सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी डेटा के रूप से सुरक्षित रहेगा। जिससे संबंधित व्यक्ति की स्वास्थ्य की जानकारी, पूर्व की बीमारियों एवं दवा की जानकारी प्राप्त होगी जो मरीज के उपचार में सहायक होते हैं। इस कार्ड के जरिए कई तरह की बीमारियों की स्क्रीनिंग में शामिल किया गया है। जिसमें बी.पी., मधुमेह, मुख कैंसर, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, हदय रोग, बच्चों के दिल की गंभीर बीमारी एवं अन्य जटिल रोगों के साथ अन्य कई बीमारियों को शामिल किया गया है। ’’आपके द्वार आयुष्मान अभियान’’ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत पात्र समस्त हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा कॉमन च्वाईस सेंटर में निःशुल्क बनाया जा रहा है।
विदित हो कि जिला प्रशासन द्वारा ग्राम चिपुरपाल को जिले के आदर्श ग्राम के रुप में स्थापित किए जाने की दिशा में निरंतर रुप से कार्य किया जा रहा है। यहाँ के ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, स्वच्छता, बेहतर शिक्षा व्यवस्था, पोषण, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल आदि मूलभूत जरुरतों को पूर्ण करने के साथ ही स्थानीय तौर पर प्रशिक्षण भी प्रदाय किया जा रहा है। चिपुरपाल को आदर्श ग्राम के रुप में विकसित करने हेतु सभी विभागों द्वारा विभिन्न कार्य और विभागीय योजनाओं के तहत लाभ प्रदाय किया जाता है।

Previous articleसंयुक्त संचालक शिक्षा ने किया स्वामी आत्मानंद स्कूल का निरीक्षण
Next articleखनिज विभाग ने रेत घाट का किया निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here