Home राष्ट्रीय JEE Main के बिना भी IIT में पढ़ने का सपना होगा साकार,...

JEE Main के बिना भी IIT में पढ़ने का सपना होगा साकार, बस पास करनी होगी ये परीक्षा, जानें डिटेल

10

आईआईटी में एडमिशन के लिए लाखों छात्र हर साल JEE Main की परीक्षा देते हैं. इनमें से कुछ ही छात्र इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाते हैं. लेकिन जो छात्र JEE Main की परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. अब इस परीक्षा के लिए बिना भी IIT में पढ़ाई करने का सपना साकार होगा. इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने मेडिकल साइंस और टेक्नोलॉजी विभाग ने मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में चार वर्षीय BS प्रोग्राम शुरू किया है. संस्थान के मुताबिक यह कोर्स भारत में अपनी तरह का पहला कोर्स है.

कोर्स लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइस, दवा की खोज, मेडिकल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मौलिक चिकित्सा अनुसंधान को डिजाइन करने के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण प्रदान करता है. विभाग चिकित्सकों को उनके क्लिनिकल प्रैक्टिस में टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए प्रशिक्षित करेगा और भारत में चिकित्सक-वैज्ञानिक प्रशिक्षण की नींव रखेगा. भारत और विदेशों के टॉप मेडिकल डॉक्टर्स, जो पाठ्यक्रम के डेवलपमेंट में भी नजदीकी से शामिल थे, इस विभाग में ‘प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस’ होंगे, जिसने पहले ही भारत में प्रमुख अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों के साथ टाई-अप स्थापित कर लिया है.

लॉन्च इवेंट को संबोधित करते हुए, IIT मद्रास के निदेशक, प्रोफेसर वी. कामकोटि ने कहा, “भारत में COVID के प्रकोप के दौरान, यह स्पष्ट हो गया कि हमें एक देश के रूप में भविष्य में समान स्थितियों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए मेडिकल में टेक्नोलॉजी को शामिल करने की आवश्यकता है. हालांकि हमें उम्मीद है कि ऐसी चुनौतियां फिर कभी नहीं उठेंगी, यह हस्तक्षेप हमारी प्रतिक्रिया को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण होगा.

प्रो वी कामकोटि ने कहा, “हमारा मिशन मेडिकल और टेक्नोलॉजी से पेशेवरों को एकजुट करना है ताकि उन चिकित्सा मुद्दों के लिए अभूतपूर्व समाधान तैयार किए जा सकें जो कभी हल नहीं किए जा सकते थे. हमारा उद्देश्य उपचार के विकल्पों में सुधार करना और स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाना है. सभी के लिए IITM के अपने मिशन को जारी रखते हुए, हम चिकित्सा के क्षेत्र में तकनीकी हस्तक्षेप प्रदान करने की इच्छा रखते हैं जो हमारे देश के प्रत्येक नागरिक तक गुणवत्तापूर्ण और सस्ती चिकित्सा सेवा पहुंचाने में सक्षम होगा.

इन कोर्सों में मिलेगा एडमिशन
मेडिकल साइंस और टेक्नोलॉजी विभाग निम्नलिखित पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा:
मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में B.S. (4 वर्षीय कार्यक्रम)
डॉक्टरों के लिए पीएचडी कार्यक्रम
रिसर्च फॉर डॉक्टर्स द्वारा एम.एस
मेडिकल और इंजीनियरिंग में एम.एस
साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएटों के लिए पीएचडी कार्यक्रम

JEE Main की जगह देनी होगी ये परीक्षा
कोर्स कोऑर्डिनेटर और IIT मद्रास के प्रोफेसर आर कृष्ण कुमार ने कहा, “प्रवेश प्रक्रिया IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) के माध्यम से होगी. उम्मीदवारों को वर्ष 2022 या 2023 में साइंस स्ट्रीम के साथ कक्षा 12वीं (या समकक्ष) की परीक्षा भारत में बोर्ड ऑफ डिपार्टमेंट एजुकेशन काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से उत्तीर्ण होना चाहिए. अधिक जानकारी और अपडेट विभाग की वेबसाइट – https://mst.iitm.ac.in/ से प्राप्त किए जा सकते हैं.

Previous articleट्रेन कहां पहुंची! आपकी ट्रेन लेट तो नहीं? ऐसे चेक करें रनिंग स्टेटस
Next articleक्या चार्ट बनने के बाद भी मिलती है कन्फर्म टिकट? क्या है रेलवे की ये सुविधा, जानें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here