Home राष्ट्रीय सेंसेक्‍स ने लगाई 500 अंकों की बड़ी छलांग-60 हजार के पार, ये...

सेंसेक्‍स ने लगाई 500 अंकों की बड़ी छलांग-60 हजार के पार, ये स्‍टॉक्‍स करा रहे कमाई

45

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने सोमवार सुबह कारोबार की जोरदार शुरुआत की और सेंसेक्‍स खुलते ही 60 हजार के पार चला गया. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का आज घरेलू निवेशकों पर बखूबी असर पड़ा और वे बाजार खुलते ही खरीदारी पर उतर आए. सेंसेक्‍स ने आज शुरुआत में ही 500 अंकों की बढ़त बना ली.

आज सुबह सेंसेक्‍स 287 अंकों की बढ़त के साथ 60,247 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 123 अंक चढ़कर 17,910 पर खुला और कारोबार शुरू किया. निवेशकों ने आज शुरुआत से ही पॉजिटिव सेंटिमेंट बनाए रखा और खरीदारी पर जोर दिया. आईटी कंपनियों के बेहतर प्रदर्शन से बाजार को बढ़त बनाने में मदद मिली और सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 500 अंक चढ़कर 60,486 पर पहुंच गया, जबकि 140 अंकों की तेजी के साथ 17,927 पर कारोबार करने लगा.

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही HUL, Dr Reddy’s Laboratories, Infosys, Tata Motors और Tech Mahindra जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के शेयर टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए. आज सुबह निफ्टी पर सिर्फ NTPC ही ऐसी कंपनी रही जिसमें बिकवाली चल रही थी और इसके शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 भी 0.6 फीसदी की बढ़त पर दिख रहा है.

किस सेक्‍टर ने दिलाई बढ़त
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो सभी सेक्‍टर्स में तेजी दिख रही है. सबसे ज्‍यादा उछाल आज निफ्टी आईटी और निफ्टी फार्मा सेक्‍टर की कंपनियों में दिखा. इस सेक्‍टर में 1 फीसदी से भी ज्‍यादा उछाल आया है. Dr Reddy’s के शेयरों ने आज शुरुआत में 1 फीसदी से अधिक की बढ़त बना ली. JSW Energy के स्‍टॉक्‍स भी आज सुबह 2 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ गए.

एशियाई बाजारों में बड़ा उछाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सुबह 1 फीसदी की बड़ी बढ़त दिख रही थी तो जापान का निक्‍केई 1.25 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 0.57 फीसदी का उछाल है तो दक्षिण कोरिया में 0.41 फीसदी की बढ़त दिख रही है.

Previous articleनवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में जाने से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्‍ट
Next articleनए नियम से बढ़ सकती हैं केंद्रीय कर्मचारियों की मुश्किलें! एक साथ दो जुर्माने की कार्रवाई पर क्‍या बोली सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here