Home राष्ट्रीय छठ पूजा से पहले आज 116 ट्रेनें कैंसिल, आपको भी जाना है...

छठ पूजा से पहले आज 116 ट्रेनें कैंसिल, आपको भी जाना है घर तो पहले चेक करें लिस्‍ट

17

दिवाली के बाद भी रेलयात्रियों की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने आज गुरुवार 27 अक्‍टूबर को भी 100 से ज्‍यादा ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train list 27 oct. 2022) कर दिया है. ट्रेनें रद्द होने से दिवाली के बाद घर से अपने कार्यस्‍थल को वापस लौट रहे लोगों को परेशानी होगी. अगर आपने भी आज के लिए टिकट बुक करा रखी है, तो घर से अपनी ट्रेन का स्‍टेटस देखकर ही निकलें. कहीं ऐसा न हो कि आप स्‍टेशन चलें जाएं और आपकी ट्रेन आए ही नहीं.

रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी कारणों के चलते आज 116 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. कल बुधवार को रेलवे ने 108 ट्रेनों को रद्द किया था. पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस, ट्रेनें कैंसिल हुई हैं. 94 ट्रेनों को पूर्णत: कैंसिल कर दिया गया है. इनके अलावा 22 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं 26 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. 14 ट्रेनों का रास्‍ता बदला गया है.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस
अब यह ऑनलाइन पता किया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से ऐसा हुआ है. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें
बिहार और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले लाखों लोग देश के कोने-कोने से अपने घर लौट रहे हैं. दिवाली के तत्‍काल बाद इस त्‍योहार के आने से गाडि़यों में भीड़ काफी बढ़ गई है. इसका सबसे ज्‍यादा असर बिहार लौट रहे यात्रियों पर पड़ रहा है. इससे यात्रियों को राहत दिलाने के लिए रेलवे ने 250 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं. रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया है कि केंद्र सरकार छठ पूजा के मौके पर 250 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें चला रही है. उन्‍होंने कहा, छठ पूजा के लिए घर लौट रहे लोगों को 1.4 लाख बर्थ मुहैया कराई गई है. इससे पहले बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को केंद्र सरकार से छठ पूजा के मौके पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की अपील की थी.

Previous articleछठ के लिए खरीदना है सोना, आज और हो गया सस्‍ता, चेक करें ताजा रेट
Next articleदेश में फिर दिखा कोरोना का कहर! एक दिन में आए 2200 से अधिक नए केस, बस यह है राहत की बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here