Home राष्ट्रीय चीन को जवाब देने भारत ने तैयार किया स्वदेशी हाई पावर माइक्रोवेव...

चीन को जवाब देने भारत ने तैयार किया स्वदेशी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन सिस्टम, जानें क्या है, कैसे काम करता है?

8

चीन की निगरानी तकनीक के जवाब में भारत ने भी स्वदेशी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन सिस्टम तैयार कर लिया है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चीन ने अपनी चालबाज तकनीक डायरेक्टेड एनर्जी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन स्थापित किया है. इस सिस्टम से 1.5 किलोमीटर के दायरे में भारत के ड्रोन, कैमरा और रडार को बंद करने की कोशिश की जाती है. इसी सिस्टम को असफल करने के लिए भारत ने अपनी तकनीक तैयार की.

अगर चीन भारत के संसाधनों को नुकसान पहुंचाने की हिमाकत करेगा तो भारत भी चीन के इलाके में 10 किलोमीटर तक कैमरा, ड्रोन और रडार को बंद कर सकेगा. इस सिस्टम को भारत चीन सीमा लेह, अरुणाचल और नाथुला पास में स्थापित करने की तैयारी की जा रही है. भारत चीन सीमा पर अक्सर चीन की चोरी छुपे खुराफात की खबरें सामने आती रहती हैं. इनमें से एक है भारतीय रडार सिस्टम, ड्रोन सिस्टम और कैमरा सिस्टम को समय-समय पर बंद करने की कोशिश करना.

 

चीन को उसी की जबान में जवाब
सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों सूत्रों के मुताबिक चीन डायरेक्टेड एनर्जी हाई पावर माइक्रोवेव वेपन तकनीक के जरिए ऐसा करता है. इसके निशाने पर भारत चीन सीमा के पास डेढ़ किलोमीटर दायरे में आए सर्विलांस सिस्टम रहते हैं. लेकिन, अब भारतीय तकनीक ने ऐसी प्रणाली विकसित की है जो चीन को उसी के अंदाज में करारा जवाब देगी.

कहीं भी फिट हो सकता है उपकरण
गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में चीन की नापाक कोशिश को देखते हु़ए इस तकनीक को विकसित किया गया है. इस तकनीक की सबसे खास बात उपकरण का 3 फीट लंबा और 3 फीट चौड़ा होना है. ये उपकरण जरूरत के हिसाब से कहीं भी फिट किया जा सकता है. यही नहीं इसे रेगिस्तान, पहाड़ और समुद्र तीनों जगह एक साथ या जरूरत के हिसाब से तैनात किया जा सकता है. अगर चीन की ओर से जरा भी भारत के सुरक्षा उपकरणों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई तो ये तकनीक चीन के उसी सर्विलांस सिस्टम को मौके पर ही नाकाम कर देगी.

Previous articleधनतेरस से पहले शेयर बाजार ने मनाई दिवाली, सेंसेक्‍स 104 अंक चढ़ा, इस हफ्ते निवेशकों ने कमाए ₹5 लाख करोड़
Next articleनेविगेशन प्रणाली ‘नाविक’ का विस्तार करेगा भारत, इसरो प्रमुख ने किया खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here