Home राष्ट्रीय PM मोदी 90वीं इंटरपोल महासभा को आज करेंगे संबोधित, भारत में 25...

PM मोदी 90वीं इंटरपोल महासभा को आज करेंगे संबोधित, भारत में 25 साल बाद हो रही यह बैठक

17

इंटरपोल की 90वीं वार्षिक आमसभा आज यानी मंगलवार को प्रगति मैदान में शुरु हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे. इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ ने कहा कि इन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं.

दरअसल, महासभा, इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है और साल में इसकी एक बार बैठक होती है. इस बैठक में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाती है और महत्वपूर्ण फैसले भी लिए जाते हैं. माना जा रहा है कि आज होने वाली इस बैठक में वित्तीय अपराधों और भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी. महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी मौजूद रहेंगे.

25 साल बाद हो रही इंडिया में इंटरपोल महासभा की बैठक
पीएमओ ने कहा कि भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक 25 सालों के अंतराल के बाद हो रही है. पिछली बार भारत में यह महासभा 1997 में हुई थी. भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस बार की महासभा का आयोजन नई दिल्ली में करने का विशेष मौका दिया गया है. पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन भारत की कानून और व्यवस्था के तंत्र से दुनिया को अवगत कराने का एक अवसर है.

कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक अलर्ट
इंटरपोल महासभा कार्यक्रम की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में चार दिनों तक यातायात प्रभावित रहेगा. दिल्ली यातायात पुलिस ने लुटियंस दिल्ली में विभिन्न संगठनों को सलाह दी है कि वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें या आयोजन के मद्देनजर चार दिनों के लिए काम के घंटों में बदलाव करें. यातायात पुलिस ने कहा कि नयी दिल्ली जिले के आसपास यात्रा करने वाले लोगों को विलंब का सामना करना पड़ सकता है और इस दौरान उन्हें वैकल्पिक रास्तों पर विचार करना चाहिए. यातायात पुलिस ने जोर दिया कि नयी दिल्ली जिले में सड़कों पर वाहनों की संख्या को कम करना अहम है और निगमों, संगठनों और आम लोगों के समर्थन से ही हासिल किया जा सकता है.

Previous articleजीवन प्रमाण पत्र जमा करने का समय आया, कैसे जेनरेट करें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, देखें एक-एक स्टेप
Next articleछोटी दिवाली पर अयोध्या और दिवाली पर सेना के साथ रहेंगे PM मोदी, ऐसा है पूरा शेड्यूल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here