Home राष्ट्रीय आर्थिक चक्रवात की चेतावनी देने वाले एक्सपर्ट ने कहा- जरूर आएगी मंदी,...

आर्थिक चक्रवात की चेतावनी देने वाले एक्सपर्ट ने कहा- जरूर आएगी मंदी, पीड़ादायक होगी गिरावट

18

वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी (Recession) के बादल और गहराने लगे हैं. कई अर्थशास्‍त्री दुनिया में जल्‍द मंदी आने की भविष्‍यवाणी कर चुके हैं. अब मंदी की आशंका व्‍यक्‍त करने वालों में जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी के मुख्य कार्यकारी जेमी डिमोन (JP Morgan CEO Dimon) का नाम भी जुड़ गया है. डिमोन ने कहा है कि अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्था अगले साल के मध्य तक मंदी के चक्र में होगी. तेजी से बढ़ती मुद्रास्फीति, ब्याज दरों में बढ़ोतरी, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति संभावित मंदी के संकेत दे रहे हैं.

डिमोन ने बताया कि ये चीजें बहुत गंभीर हैं. इससे अमेरिकी और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को धक्‍का लग सकता है. यूरोप पहले से ही मंदी से घिरा है. अब से 6 से 9 महीने बाद अमेरिका भी मंदी के भंवर में फंस सकता है. एसएंडपी 500 इंडेक्स में लगभग 24% की गिरावट आई है. सभी अमेरिकी इंडेक्‍स इस वक्‍त गिर रहे हैं.

20 फीसदी और गिर सकता है बाजार
जेमी डिमोन का कहना है कि अमेरिकी शेयर बाजार में अभी और गिरावट आ सकती है. उन्‍होंने कहा कि एसएंडपी 500 अपने वर्तमान स्‍तर से आसानी से 20 फीसदी और लुढ़क सकता है. यह गिरावट इसमें पहले आई 20 फीसदी गिरावट से ज्‍यादा पीड़ादायक होगी. गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में ही जेमी डिमोन ने निवेशकों से आर्थिक “चक्रवात” का सामना करने को तैयार रहने को कहा था. जेपी मॉर्गन इनवेस्‍टमेंट बैंक ने जुलाई में शेयर बायबैक करने बंद कर दिए थे.

विश्‍व बैंक भी जता चुका है मंदी की आशंका
इस साल जून में गोल्डमैन सॉक्‍स ने भविष्यवाणी की थी कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के अगले साल मंदी की चपेट में आने की 30% संभावना है, जबकि मॉर्गन स्टेनली के अर्थशास्त्रियों ने अगले 12 महीनों के लिए मंदी आने की 35 फीसदी संभावना जताई है. विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जिवा ने भी आशंका व्‍यक्‍त कर चुके हैं कि वैश्विक मंदी का जोखिम बढ़ता ही जा रहा है.

Previous article51 हजार रुपये से नीचे आया सोना, चांदी भी टूटी, चेक करें लेटेस्‍ट रेट
Next articleआर्थिक संकट और महामंदी से सिर्फ बैंक ही बचा सकते हैं और बैंकों को जमाकर्ता…इसी शोध को मिला नोबेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here