Home राष्ट्रीय आज शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, गिरते बाजार में खरीदारी के लिए...

आज शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, गिरते बाजार में खरीदारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

20

भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शुक्रवार को गिरावट के साथ हुई है. इस दौरान सेंसेक्स 129.54 अंक नीचे 58,092 पर खुला, तो वहीं निफ्टी ने 44.6 अंक नीचे 17,287 पर कारोबार शुरू किया. ग्लोबल दबाव के चलते निवेशकों के सेंटिमेंट निगेटिव रहा है और बाजार खुलते ही बिकवाली का दौर शुरू हो गया. हालांकि, संस्थागत निवेशकों के रुझान में बदलाव नहीं देखने को मिला है.

सुबह 9:30 बजे तक सेंसेक्स 275.39 अंक टूट गया, वहीं निफ्टी भी 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्लोबल संकेत थोड़े कमजोर है. हालांकि, संस्थागत निवेशकों के रुझान में बदलाव नहीं देखने को मिला है. निफ्टी के लिए पहला रेजिस्टेंस 17376-17423 पर और दूसरा बड़ा रजिस्टेंस 17471-17509 पर बना हुआ है. निफ्टी के लिए पहला बेस 17254-17212 पर और दूसरा बड़ा बेस 17163-17110 पर है. पहला बेस कायम रहने तक गिरावट में खरीदारी की जा सकती है.

इन स्टॉक्स पर लगा सकते हैं दांव
ग्लोबल दबाव के चले आज शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है. बावजूद इसके कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं, जहां दांव लगाकर निवेशक कमाई कर सकते हैं. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में  ITC, ICICI Lombard General Insurance, HDFC, Atul और HCL Technologies जैसी कंपनियां शामिल हैं.

विश्व बैंक ने घटाया आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान
एक दिन पहले वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के अनुमान में एक फीसदी की कटौती कर दी है. भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है. यह जून 2022 के उसके पिछले अनुमान से एक प्रतिशत कम है. भारत की आर्थिक वृद्धि में कटौती के लिए विश्व बैंक ने बिगड़ते अंतरराष्ट्रीय वातावरण का हवाला दे दिया है.

ग्लोबल बाजार का भी रहा बुरा हाल
एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार आज लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं. सिंगापुर स्टॉक एक्‍सचेंज आज 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है तो वहीं जापान का निक्केई 0.68 फीसदी लुढ़क गया है. ताइवान का शेयर बाजार भी 0.67 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. दूसरी तरफ अमेरिका और यूरोप के बाजार भी पिछले कारोबारी सत्र में नुकसान में रहे. S&P 1.02% टूटा तो वहीं NASDAQ में 0.68 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. दूसरी तरफ यूरोपीय बाजार का भी यही हाल रहा.

Previous articleEPFO: पीएफ UAN का ऑनलाइन लगाया जा सकता है पता, ईपीएफओ ने बताया तरीका
Next articleगन्ना किसानो के साथ छत्तीसगढ़ सरकार कर रही है अन्याय –विजय शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here