Home राष्ट्रीय 2008 की आर्थिक मंदी पर भविष्यवाणी करने वाले अर्थशास्त्री को अंदेशा, 40...

2008 की आर्थिक मंदी पर भविष्यवाणी करने वाले अर्थशास्त्री को अंदेशा, 40 फीसदी तक गिरेंगे स्टॉक

13

अर्थशास्त्री नूरील रूबिनी (Nouriel Roubini) ने अमेरिका समेत विश्व स्तर पर 2022 के अंत तक एक “लंबी और गंदी” आर्थिक मंदी आने की भविष्यवाणी की है. ये वही अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने 2008 में आए वित्तिय संकट की भविष्यवाणी भी पहले ही कर दी थी. इकॉनमिस्ट नूरील रूबिनी का मानना है कि यह आर्थिक सुस्ती 2023 तक चल सकती है. इस दौरान S&P500 में बड़ी गिरावट आने की आशंका है.

मैक्रो एसोसिएट्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूबिनी ने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा, “एसएंडपी 500 में 30 प्रतिशत तक की गिरावट देखी जा सकती है.” सिर्फ इतना ही नहीं, रूबिनी के अनुसार, यदि ये गिरावट तेज रही तो इस इंडेक्स में 40 फीसदी तक का फॉल (Fall) भी आ सकता है.

किस आधार पर की गई ऐसी भविष्यवाणी
बता दें कि नूरील रूबिनी ने 2007-2008 में हाउसिंग बबल के क्रैश होने से उठे संकट के बारे में एकदम सटीक भविष्यवाणी कर दी थी. तब वे काफी चर्चा में आए थे और उन्हें डॉक्टर डूम (Dr. Doom) के नाम से जाना जाने लगा था. उन्होंने कहा, जिन लोगों को अमेरिका में हल्की गिरावट की उम्मीद है, उन्हें निगमों (Corporations) और सरकारों के उच्च ऋण अनुपात (High Debt Ratios) पर विचार करना चाहिए. जैसे-जैसे दरें और सर्विस कोस्ट बढ़ती है, “बहुत सारे ज़ोंबी संस्थान, ज़ोंबी हाउसहोल्ड्स, निगम, बैंक, शैडो बैंक्स और ज़ोंबी देश घुटकर मरने लगते हैं. उन्होंने आगे कहा, “तो हम देखेंगे कि कौन इससे बच पाएगा.”

ब्याज दरों में बड़ी वृद्धि के आसार
रूबिनी ने कहा कि बिना हार्ड लैंडिंग के 2% मुद्रास्फीति दर हासिल करना फेड के लिए “मिशन असंभव” होगा. उन्हें मौजूदा बैठक में 75 आधार अंकों की वृद्धि और नवंबर और दिसंबर दोनों में 50 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद है. यह साल के अंत में फेड फंड की दर को 4% और 4.25% के बीच ले जाएगा.

Previous articleआत्मनिर्भर भारत: सरकार ने लिए 3 बड़े फैसले, घटेगी आयात पर निर्भरता, सस्ते होंगे प्रोडक्ट्स
Next articleभारत में डायबिटिक रेटिनोपैथी को नियंत्रित करना – यह बहुत आसानी से नहीं होने वाला है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here