Home राष्ट्रीय मुनाफावसूली से लुढ़का बाजार, सेंसेक्‍स और निफ्टी में मामूली गिरावट

मुनाफावसूली से लुढ़का बाजार, सेंसेक्‍स और निफ्टी में मामूली गिरावट

21

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में सप्‍ताह के पहले कारोबारी सत्र में भी गिरावट दिखी है. पिछले सप्‍ताह के आखिरी सत्र में हुई बिकवाली आज भी जारी रही और मुनाफावसूली से सेंसेक्‍स-निफ्टी खुलते ही नीचे आ गए.

सेंसेक्‍स आज सुबह 94 अंकों की कमजोरी के साथ 58,747 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 8 अंकों की बढ़त के साथ 17,540 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. बाजार में शुरुआत से ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखा और लगातार बिकवाली की वजह से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 82 अंकों के नुकसान के साथ 58,759 पर कारोबार करने लगा जबकि निफ्टी 44 अंक लुढ़ककर 17,487 पर पहुंच गया.

आज इन शेयरों ने कराया नुकसान
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही UltraTech Cement, Cipla, Asian Paints, Maruti Suzuki और Titan Company जैसे स्‍टॉक्‍स में बिकवाली कररहे हैं. लगातार मुनाफावसूली से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. वहीं, Bajaj Finserv, ONGC, Infosys, SBI Life Insurance और HDFC Life जैसी कंपनियों के शेयरों में लगातार खरीदारी चल रही है, जिससे ये स्‍टॉक्‍स आज टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए.

किस सेक्‍टर में ज्‍यादा गिरावट
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्‍मॉलकैप 100 में 1 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. निफ्टी पीएसयू बैंक को छोड़कर अन्‍य सभी सेक्‍टर में आज गिरावट दिख रही है. निफ्टी मीडिया, निफ्टी फार्मा और निफ्टी रियल्‍टी सेक्‍टर में आज 1 फीसदी तक गिरावट है. आज के कारोबार में ONGC के शेयरों में 1 फीसदी का उछाल भी दिख रहा है. वहीं, Granules India के स्‍टॉक्‍स भी 2 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के बाजारों में आज निवेशकों का मिलाजुला रुख दिख रहा है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.16 फीसदी की तेजी दिख रही तो ताइवान का शेयर बाजार भी आज सुबह 0.07 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर आज 0.30 फीसदी की गिरावट दिख रही है. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.03 फीसदी के नुकसान पर ट्रेड कर रहा है.

Previous articleTraffic Rules: क्या गाड़ी की चाबी या हवा का निकाल सकती है पुलिस? जानें क्या हैं आपके अधिकार
Next article6 मजबूत स्टॉक्स जो अपने 52 हफ्तों के हाई से 40 फीसदी तक लुढ़ककर रहे ट्रेड, चेक करें डिटेल्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here