Home रायपुर गढत हे नवा छत्तीसगढ़ : प्रदेश की आंचलिक खबरें एक नजर में

गढत हे नवा छत्तीसगढ़ : प्रदेश की आंचलिक खबरें एक नजर में

21

राजनांदगांव : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के लिए उपायुक्त संभागीय आयुक्त दुर्ग मोनिका कौड़ो प्रेक्षक नियुक्त


छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 के लिए उपायुक्त (राजस्व) संभागीय आयुक्त दुर्ग मोनिका कौड़ो को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। मोनिका कौड़ो का मोबाईल नंबर 96695-78809 है। प्रेक्षक कौड़ो से विश्राम गृह कक्ष क्रमांक 3 बल्देव बाग राजनांदगांव में दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक मिल सकते हैं। समन्वय के लिए सहायक अभियंता प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) राजनांदगांव संजना शर्मा को लायजन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कोरिया : स्वामी आत्मानंद स्कूल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पर कलेक्टर की त्वरित कार्यवाही
स्वामी आत्मानंद स्कूल, चिरमिरी में कोरोना वायरस संक्रमण की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने सीईओ जिला पंचायत एवं सीएमएचओ को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने निर्देशित किया। कलेक्टर के निर्देश पर सीईओ जिला पंचायत ने स्वामी आत्मानंद स्कूल का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया।

कोरबा : घर में रहें सुरक्षित रहें के संदेश के साथ शहर में निकाला गया फ्लैग मार्च
कोरोना वायरस के संक्रमण के बने मौजूदा हालातों में कोरबा शहर में कोरोना सक्रमण की रोकथाम के लिए घर में रहें, सुरक्षित रहें के संदेश के साथ पुलिस और प्रशासन की टीम ने आज फ्लैग मार्च निकाला। आज शाम कलेक्टर रानू साहू व एसपी भोजराम पटेल के नेतृत्व में कोरबा शहर में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के प्रति आमजनों को जागरूक करने के लिए विशेष फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और अनावश्यक घर बाहर नहीं निकलने का संदेश दिया गया।

कोरबा : पल्स पोलियो अभियान: बच्चों को पोलियो से बचाने 23 जनवरी से चलेगा अभियान
शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की बिमारी से बचाने 23 जनवरी से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत बच्चों को पोलियो की खुराक दी जायेगी। कार्यक्रम के तहत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर पोलियो वायरस से बचाव किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों के संबंध में टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। बैठक में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देने आवश्यक तैयारियों और मैदानी दल के संबंध में चर्चा की गई।

बलौदाबाजार : कलेक्टर ने जन-चौपाल में सुनी आम जनता की समस्याएं, देविका को मिला श्रवण यंत्र
साप्ताहिक जन-चौपाल में आज बड़ी संख्या में लोग फरियाद लेकर पहुंचे। ज्यादातर शिकायतें सीमांकन,बेजा कब्जा,खाता बटवारा व लंबित भुगतान से संबंधित थे। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने फरियादियों से बारी-बारी मुलाकात कर बड़ी इत्मीनान के साथ उनकी समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जन-चौपाल में ही बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम सकरी निवासी 8 वर्षीय कु देविका साहू को श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। जन-चौपाल में भाटापारा तहसील के ग्राम सुरजपुरा के ग्रामीणों ने आंगनवाड़ी, अतिरिक्त कक्ष निमार्ण प्राथमिक शाला के जीर्णोद्धार के लिए आवेदन किया।

बालोद : कलेक्टर ने गुण्डरदेही विकासखंड के विभिन्न गौठानों में संचालित आजीविकामूलक गतिविधियों का किया आकस्मिक निरीक्षण
कलेक्टर जनमेजय महोबे आज गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम पैरी, बिरेतरा और अर्जुनी के गौठान पहुॅचकर वहॉ संचालित विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों का आकस्मिक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गौठानों में अधिक से अधिक आजीविकामूलक गतिविधियॉ संचालित किया जाएं। उन्होंने स्वसहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा की और उन्हें गौठानों में आयमूलक गतिविधियॉ संचालित करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी का कार्य सुचारू रूप से जारी रखने के निर्देश दिए।

बलरामपुर : कलेक्टर के निर्देश पर हाथी प्रभावित गांव में पहुंचा प्रशासनिक अमला
विकासखंड रामचंद्रपुर का भीतरचुरा गांव पिछले कुछ दिनों में हाथियों से प्रभावित रहा, जिससे आम जनजीवन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मूलभूत सुविधाओं की दिक्कतों को देखते हुए कलेक्टर कुन्दन कुमार ने तत्काल प्रशासनिक अमले को भेजकर वांछित सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये। कलेक्टर के निर्देश पर सीईओ जनपद पंचायत मिथिलेश पैकरा की अगुवाई में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी, स्वास्थ्य अमला, वन विभाग, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी-कर्मचारी आज भीतरचुरा पहुंचे, जहां उन्होंने ग्रामीण से मुलाकात की।

जशपुरनगर : 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर बालक बालिकाएं उत्साह से लगवा रहे टीका
जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इस अभियान में स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व अमला पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है। जिले के सभी विकासखंडो के चयनित उच्च व उच्चतर विद्यालयों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगाकर पात्र किशोर बालक बालिकाओं को कोविड का टीका लगाया जा रहे है।

राजनांदगांव : कोरोना रोकथाम के लिए टेस्टिंग, कान्टेक्ट ट्रेसिंग, ईलाज, टीकाकरण व प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी : कलेक्टर
कलेक्टर सिन्हा ने कोविड-19 संक्रमण के नए वेरिएन्ट ओमिक्रॉन के मद्देनजर छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज राजनांदगांव, पेट्रोल पंप संचालक, सब्जी मंडी व्यवसायी, सिनेमा हॉल एवं मॉल के संचालक, थोक बाजार संचालक, फल व्यावसायी, ग्रोसरी सुपर मार्केट संचालक के प्रतिनिधियों की बैठक ली। इस दौरान चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अन्य प्रतिनिधि तथा व्यावसायी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नगर पालिक निगम कार्यालय से भी विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

बलौदाबाजार : आमीक्रान की भयावहता से बचने पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत : कलेक्टर
कलेक्टर सुनील कुमार जैन और एसपी दीपक झा ने आज कोरोना के नये वेरियेन्ट ऑमीक्रान के संक्रमण की भयावहता से अवगत कराते हुए लोगों को फिर से पहले जैसे सजग रहने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि राज्य में नया वेरियेन्ट तेजी से दस्तक दे रहा है। पिछले तीन-चार दिनों में संक्रमण की दर कई गुना बढ़ी है। उन्होंने तेजी से आगे बढ़ रहे इस खतरनाक कोरोना से मुकाबले के लिये कोविड एप्रोपिएट व्यवहार का पालन करते हुए भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है।

बेमेतरा : सिविल सर्जन, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी को शो-काज नोटिस
कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी विलास भोसकर संदीपान ने 03 जनवरी 2022 को सड़क दुर्घटना मे मृतक आकाश पारदी के प्रकरण में तत्काल संज्ञान लेते हुए कार्यवाही की गई। जिसमें सिविल सर्जन, सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक बेमेतरा मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी एवं ड्यूटीरथ डॉ. दीक्षा कश्यप को शो-काज नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया है।

उत्तर बस्तर कांकेर : कोरोना टीकाकरण के लिए महाभियान 5 जनवरी को
नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के स्कूली विद्यार्थियों और 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के आम नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। शत-प्रतिशत व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार कोरोना टीकाकरण के लिए 05 जनवरी को महाअभियान चलाया जाएगा, जिसके लिए सभी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज इस महाअभियान के लिए विकासखंडों में की गई तैयारियों की समीक्षा की व टीकाकरण के लिए गठित टीम की जानकारी लिया।

बीजापुर : त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन : स्कूटनी में सही पाए गए सभी आवेदन 6 जनवरी को आबंटित होगा चुनाव चिन्ह
जिला पंचायत सदस्य के अभ्यर्थी वं उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जिला कार्यालय के सभा कक्ष में नामनिर्देशन पत्रों की समीक्षा किया गया जिसमें तीन अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन भरा है। तीनों अभ्यथिर्यों के आवेदन वैध घोषित किया गया। कलेक्टर कटारा ने अभ्यथिर्यों व उनके प्रतिनिधियों को बताया 06 जनवरी को नाम वापसी और उसी दिन नाम वापसी के बाद चुनाव चिन्ह आंबटित किये जाएंगे। जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 05 के लिए तीन अभ्यर्थी जिसमें फगनु कश्यप पिता लखमा कश्यप, पार्वती कश्यप पति हुलाराम कश्यप एवं लक्ष्मण कडिय़ाम पिता कमलू कडिय़ाम के नामांकन भरा है।

राजनांदगांव : फ्रंट लाईन वर्कर, स्वास्थ्य टीम, जिला व पुलिस प्रशासन कोविड संक्रमण से नागरिकों की सुरक्षा के लिए रहे तैयार : कलेक्टर
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का फैलाव तेजी से हो रहा है। सभी को सतर्क रहते हुए कार्य करने की जरूरत है। कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन जरूरी है। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के फैलाव को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य सुविधा एवं संसाधन को मजबूत करें। टेस्टिंग, ट्रेसिंग, टीकाकरण, कोविड प्रोटोकॉल और होम आईसोलेशन संक्रमण को रोकने का महत्वपूर्ण हथियार है।

कोरिया : शाला त्यागी बच्चों को रोजगार परक शिक्षा से जोडऩे स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम का शुभारंभ
स्कूल छोड़ चुके बच्चों और युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा से जोडऩे के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में राज्य के 18 स्कूलों में स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में स्किल हब इनीटेएटिव कार्यक्रम के तहत आईटी एवं रिटेल ट्रेड में चिन्हांकित 40 छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु शासन की इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी को स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की ओर से वर्चुअल माध्यम से किया गया। इसके अंतर्गत प्रथम चरण में प्रदेश के 17 जिलों के 18 विद्यालयों का चयन किया गया है।

Previous articleआते आते बहुत देर कर दी हुजूर : साय
Next articleकोरोना सेवा कर्मियों को आखिरकार क्यों दिखाया गया बाहर का रास्ता : कौशिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here