Home रायपुर समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया

समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया

15
समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया
समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया
समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया
समाज के विकास में महिलाओं को आना होगा आगे : अनिला भेड़िया


रायपुर (वीएनएस)।
छत्तीसगढ़ प्रदेश मरार पटेल समाज के तत्वाधान में पटेल विद्यामंदिर महामाई पारा जिला स्थित प्रदेश कार्यालय में भारत की प्रथम महिला शिक्षिका और महिला सशक्तिकरण की जननी माता सावित्री बाई फुले की जयंती के अवसर प्रदेश स्तरीय महिला सशक्तिकरण सम्मेलन और विवाह योग्य युवक-युवती परिचय माला पुस्तिका का विमोचन एवं परिचय सम्मेलन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्री  अनिला भेड़िया, विशिष्ट अतिथि  संध्या मालीकार पटेल, कंचन मालीकार पटेल और कार्यक्रम की अध्यक्षता बाला  पटेल ने की।

महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने संबोधित करते हुए कहा कि माता सावित्री बाई फुले भारत की प्रथम महिला शिक्षिका समाज सुधारक एवं मराठी कवियत्री थी। उन्होंने अपने पति ज्योतिराव गोविंदराव फुले के साथ मिलकर स्त्री अधिकारों एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए। समाज के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने महिलाओं को समाज में अधिक से अधिक जोड़ने के लिए अपील की तथा मरार पटेल समाज ने सौंपे गये मांग पत्र पर जल्द से जल्द निराकरण करने का आश्वासन भी दिया। बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षा देने पर उन्होंने जोर दिया। विशिष्ट अतिथि  संध्या मालीकर पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि युवतियां भी शिक्षा के क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर आगे बढ़ रही है। तथा विभिन्न क्षेत्रों में अपना नाम रौशन कर रही है, बेटियों में अत्याधिक शिक्षा दिलानें के लिए उपस्थित माताओं से अपील की।  कंचन मालीकर पटेल ने कहा कि भारती की प्रथम महिला शिक्षिका माता सावित्री बाई फुले ने पूरे देश में शिक्षा का अलख जगाई थी,उन्होंने अपने जीवन को एक मिशन की तरह से जीया जिसका उद्देश्य था । विधवा विवाह करवाना, छुआछूत मिटाना, महिलाओं की मुक्ति और दलित महिलाओं को शिक्षित बनाना।

कार्यक्रम कों प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि मातृशक्तियों का अनुपम संगठन पटेल विद्यामंदिर की इस धरती पर दिख रहा है यह कार्यक्रम पूरे समाज के माताओं के लिए समर्पित है तथा सभी से अपील करते हुए कहा कि माता सावित्री बाई फुले के जीवन से प्रेरणा लेकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यकारी अध्यक्ष सुनील पटेल ने कहा कि प्रदेश स्तर पर महिलाओं को समाज के जागृत करने के लिए विशेष अभियान चलाये जाने की अवश्यकता है जिससे महिलायें अधिक से अधिक समाज के प्रति जुड़ सके।

विधवा, विधुर तलाकशुदा विवाह भी हुआ संपन्न

मंच के माध्यम से विधवा विधुर तलाकशुदा जीवन में भी खुशियां बिखरी एक जोड़ा विवाह ग्राम सेलूद निवासी तोरण पटेल और ग्राम बेलरगांव निवासी  सुहागा पटेल का विवाह संपन्न हुआ। प्रदेश स्तर पर ग्रुप के माध्यम से ऐसे व्यक्तियों के जीवन में खुशिया बिखेरने मुहिम की शुरूवात की गई थी जिसमें मुख्य रूप से सियाराम पटेल, हरीश पटेल, यशवंत पटेल, रानी केजू पटेल, रेखा चेतन पटेल ने अहम भूमिका निभाई है।

विवाह योग्य युवक-युवतियों ने दिया परिचय

कार्यक्रम में विवाह योग्य युवक-युवतियों ने भी अपना जीवन-साथी चुनने लगभग 200 युवक-युवतियों ने अपना परिचय दिया तथा पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में महिला कार्यकारी अध्यक्ष  रानी केजू पटेल, महामंत्री  किरण पटेल, लक्ष्मी पटेल, द्रौपति पटेल, लखेश्वरी पटेल, चन्द्रकला पटेल, तारा पटेल, कृषक कल्याण परिषद के सदस्य नंदकुमार पटेल, शाकम्बरी बोर्ड सदस्य पवन पटेल, संरक्षक ब्रम्हदेव पटेल, लिलार सिंह पटेल, टी.आर. पटेल, त्रिपुरारी पटेल, तेजराम पटेल, पवन पटेल, दुलेश्वर पटेल, रायपुर जिलाध्यक्ष ईश्वर पटेल, सोमनाथ पटेल, आईटी प्रमुख शेखर पटेल, सियाराम पटेल, उत्तम पटेल, हरीश पटेल, यशवंत पटेल सहित समस्त महिला पदाधिकारी उपस्थित थी।

Previous articleजांच के साथ सुपरविजन भी करें सभी इंजीनियर : कलेक्टर
Next articleकोरोना को रोकने कलेक्टर-एसपी हर सम्भव उपाय करें : मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here