Home कोरिया शाला त्यागी बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा से जोडऩे स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम...

शाला त्यागी बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा से जोडऩे स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम का शुभारंभ

15

कोरिया (वीएनएस)। स्कूल छोड़ चुके बच्चों और युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा से जोडऩे के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में राज्य के 18 स्कूलों में स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में स्किल हब इनीटेएटिव कार्यक्रम के तहत आईटी व रिटेल ट्रेड में चिन्हांकित 40 छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु शासन की इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी को स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया। इसके अंतर्गत प्रथम चरण में प्रदेश के 17 जिलों के 18 विद्यालयों का चयन किया गया है। यह प्रशिक्षण छ: माह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। इस अवसर पर शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता, जिला मिशन समन्वयक अजय मिश्रा, एडीपीओ अनिल जयसवाल, एमआईएस प्रशासक विनय मोहन भट्ट प्राचार्य अमृतलाल गुप्ता, राजकुमार चाफेकर, राम लखन गौतम, दिवाकर, शैलेंद्र पोद्दार, सोमेश और चंदेल उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल छोड़ चुके बच्चों छात्र-छात्राओं के लिए व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने स्कूल समय के बाद और सप्ताहिक अवकाश के दिवसों में स्किल ट्रेनिंग के शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स को कराया जाएगा। रोजगारपरक शिक्षा और कौशल उन्नयन के लिए शुरू की जा रही इस नई पहल के लिए स्कूल छोड़ चुके बच्चे और युवाओं को है, उन्हें विभिन्न रोजगारमूलक कार्यों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 15 से 29 वर्ष आयु समूह के लोगों का चयन किया गया है। बच्चों को विभिन्न रोजगारपरक कार्यों में प्रशिक्षण के लिए चयनित स्कूलों में व्यवस्था की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी और शिक्षा विभाग से जुड़े नामांकित अधिकारी प्रशिक्षण की मानिटरिंग करेंगे। स्कूल में पदस्थ व्यावसायिक प्रशिक्षक प्रशिक्षण तथा अन्य व्यवस्था करेंगे। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार से भी जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही स्किलिंग, री-स्किलिंग, अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल प्रमाण पत्र और अकादमिक क्रेडिट प्राप्त होगी। स्किल हब इनिशिएटिव से जुड़े स्कूल स्किल इंडिया पोर्टल में रजिस्टर होंगे।

Previous articleआपसी सहमति से पति-पत्नी न्यायालय में तलाक के लिए आवेदन करें : डॉ. किरणमयी नायक
Next articleदिव्यांगजनों की मदद, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, रोजगार, उद्योगों और पर्यटन विकास पर चर्चा कर बेहतर काम करें : कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here